Refrigeration buying guide

7 बातें जो Best Refrigerator in 2020 खरीदने से पहले जानना है ज़रूरी

Hello Everyone! कैसे हो आप लोग? जैसा कि हम सभी जानते हैं, Refrigerator हमारी रोज़ मर्रा कि ज़िंदगी के लिए बहुत ही essential home appliance है।

Market मे निकलने के बाद एक refrigerator purchase करना काफी कठिन हो जाता है। और हमें पता ही नहीं होता कि एक refrigerator को खरीदने के लिए कौन-कौन सी बातें जानना ज़रूरी होता है।

तो आइए आज हम आपको ले चलेंगे ऐसी एक tour guide पर जहाँ हम जानेंगे things we should know before purchasing the best refrigerators in 2020

Capacity (क्षमता)

किसी Refrigerator को खरीदने से पहले उसकी capacity जानना बहुत ज़रूरी है। हम कोई भी वस्तु खरीदने से पहले उसकी क्षमता जानना चाहते हैं।

ऐसे ही, refrigerator भी खरीदने से पहले हमे उसकी capacity जानना चाहिए जो कि सीधे हमारे परिवार मे कुल फॅमिली मेम्बर्स के नंबर से relate करता है।

इसको और बेहतर जानने के लिए नीचे दिये गए table को देखें ।

Family SizeSuggested Capacity
Bachelors or couples50 liters – 200 liters
Family of 3-4 members250 liters – 300 liters
Family of 4-5 members300 liters – 350 liters
Family of 6 or more members400 liters – 500 liters

ऊपर दी हुई table से ये पता चलता है कि आपकी फॅमिली मेम्बर्स के आधार पर कितने Capacity का Refrigerator खरीदना सही होगा।

यदि आप अकेले रहते हो या दो लोग हो तो ऐसे मे आपके लिए 50 Litre से 200 litre तक का Refrigerator सही रहेगा।

3 से 4 लोगों कि फॅमिली के लिए 250 litres से 300 litres, 4 से 5 लोगों कि फॅमिली के लिए 300 litres से 350 litres और यदि आपके परिवार मे 6 से ज्यादा सदस्य हैं तो आप के लिए 400 litres से 500 litres का Refrigerator सही रहेगा।

यहाँ पर अब एक और बात ध्यान देने लायक है, इस capacity ज्ञान के बाद किस capacity के लिए कौन सा Refrigerator खरीदना सही रहेगा। इसके लिए हम एक और table insert करते हैं —

Refrigerator SizeSuggested Models
50 liters – 200 litersSingle Door Refrigerators
250 liters – 300 litersSingle Door, Double Door, Triple Door Refrigerator
300 liters – 350 liters  Double Door, Triple Door Refrigerator
400 liters – 500 liters Double Door  Side by Side Refrigerator

Energy Star Rating

Star Rated Refrigerator या Fridge खरीदने का सबसे बड़ा कारण है कि ये fridge हमें ये गारंटी देता है कि इस fridge को कम electrical consumption के लिए test किया गया है।

India मे अभी तक Highest Star Rated Refrigerators 5 Star Rated हैं। जितना high rating उतनी low electrical consumption और उतनी ही ज्यादा पैसों की बचत।

जैसा हम सभी जानते हैं कि India मे जो भी Afford कर सकता है सबके घर मे refrigerator or fridge ज़रूर देखने को मिल जाएगा। Refrigerator एक ऐसा home appliance है जो 24 x 7 चालू रहता है। इस कारण से इसे खरीदने से पहले उसकी Star Rating चेक करना बहुत ही आवश्यक है।

Beaureu Of Energy Efficiency ने Star Rating System को 1 से 5 तक बांटा है। इसमें सामान्यता, Refrigerator को Star दिये जाते हैं। जीतने अधिक star उतना ही अधिक efficient होगा आपका refrigerator.

तो fridge खरीदने से पहले कम से 3 star rating वाली fridge ही खरीदें। इससे आपकी electrical consumption कम होगी।

Defrosting Technique

इस विषय पर कुछ शुरू करने से पहले हम ये जन लेते हैं कि Frost क्या होता है?

Frost एक तरह की भौतिक अभिक्रिया है जिसमें जलवाष्प condense होकर सीधे बर्फ मे बदल जाता है। आपने ये अभिक्रिया अपने fridge के freezer मे अवश्य देखा होगा। इस frost का पिघल जाना बहुत ज़रूरी होता है।

Frost का पिघलना आवश्यक क्यों है?

अब यहाँ पर मन में एक सवाल उठता है कि इस frost का पिघलना ज़रूरी क्यों है? जबकि हम जानते है कि बर्फ ठंडी होती है और refrigerator या fridge का काम ही ठंडा करना है। तो आखिर क्या ज़रूरत पड़ती है इस Frost को पिघलाने कि?

इसके दो कारण हैं–

  1. बर्फ heat का bad conductor होता है जिस वजह से वो fridge के temperature मे और अधिक बदलाव नहीं होने देता। फलस्वरूप fridge अपना काम करना बंद कर देती है और उसमे रखा और खाद्य पदार्थ खराब हो सकता है।
  2. Frosting process के बाद fridge के cooling chamber यानि freezer का temperature अपनी अधिकतम limit पर पहुँच जाता है। इस स्थिति मे refrigerator ना तो कोई heat स्वीकार करेगा और ना ही निकालेगा। फलस्वरूप उसमे रखे पदार्थ के खराब होने के chances बढ़ जाते हैं।

Frost को पिघलाए कैसे?

अब सवाल उठता है कि frost को पिघलाए कैसे? इसके लिए हमारे पास दो तरीके हैं–

  1. Manual (हस्तचालित)
  2. Automatic (स्वचालित)

Manual Defrost Technique (हस्तचालित विधि)

इस technique मे हम refrigerator को manually जाकर बंद कर सकते हैं जिससे कुछ समय बाद frost पिघल जाएगी। इस process को करने के लिए refrigerator मे एक बटन होती है जिसे Defrost Switch कहते हैं।

Defrost Switch, Fridge को कुछ समय के लिए बंद कर देती है। ऐसी व्यवस्था जिस fridge मे होती है उसे Direct Cool Refrigerator कहते हैं।

Automatic Defrost Technique (स्वचालित विधि)

इस technique में refrigerator में एक Heater कि व्यवस्था रहती है जो रेफ्रिजरेटर के एक निश्चित temperature पा लेने के बाद खुद ही चालू हो जाता है। जिससे frost पिघल जाती है और एक निश्चित तापमान के बाद heater बंद हो जाता है और fridge खुद ही चालू हो जाती है।

Automatic Technique में हमें कोई भी बटन नहीं दबाना पड़ता बल्कि ये सारा काम automatic होता है। इस प्रकार कि व्यवस्था जिस fridge में होती है उसे Frost Free refrigerator की category मे आता है।

तो इस प्रकार Refrigerator को खरीदने से पहले हमें ये अवश्य पता कर लेना चाहिए कि fridge मे कौन सी defrost technique प्रयोग कि गयी है।

Door Type

Refrigerators को विशेष तौर से उनमे लगे doors के आधार पर भी बांटा गया है। आपको बाज़ार मे Single Door, Double Door, Triple Door और Side by Side refrigerators मे बांटा गया है।

Single Door Refrigerators

इस type के refrigerators मे एक door होता है। इस तरह के fridges में Direct Cool defrosting technique प्रयोग कि जाती है। इस प्रकार के refrigerators दूसरे refrigerators कि तुलना मे सस्ते होते हैं।

Double Door Refrigerators

इस प्रकार के refrigerators मे दो doors होते हैं। इस तरह कि fridges में Frost Free Defrosting Technique use कि जाती हैं। इस प्रकार के refrigerators, Single Door Refrigerators से महंगे और दूसरे प्रकार के fridges से सस्ते होते हैं।

Triple Door Refrigerators

इस प्रकार के refrigerators में तीन doors होते हैं। इस तरह की fridges मे Frost Free Defrosting Technique Use की जाती है। इस प्रकार के refrigerators, Single Door और Double Door Refrigerators से महंगे और Side By Side से सस्ते होते हैं।

Side By Side Refrigerators

इस टाइप के refrigerators में doors एक अलमारी के दरवाजे की तरह खुलते हैं। इन refrigerators मे Defrost के लिए Heating Element का प्रयोग किया जाता है।

इस प्रकार आप अपने बजेट के अनुसार अपना refrigerator खरीद सकते हैं।

Compressor Type

Compressor किसी भी refrigeration device का Heart कहा जाता है। जैसे heart का काम होता है blood को शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से मे पहुंचाना वैसे ही compressor का काम refrigerator या Air Conditioner मे Refrigerant को एक component से दूसरे component में पहुंचाना।

वैसे तो मार्केट मे बहुत से अलग अलग प्रकार के compressor आते हैं, पर हम यहाँ उन सबकी बात नहीं करेंगे। यहाँ हम बात करेंगे Inverter Compressor या Non-Inverter Compressor की।

समान्यता refrigerators मे Non-Inverter Compressor ही रहते थे। मगर अब विज्ञान की तरक्की के साथ refrigerators ऐसे भी आने लगे हैं जिनके compressors Inverter से भी चलाये जा सकें।

ऐसे Compressor कम electricity consume करते हैं जिससे हम fridge की running cost कम कर सकते हैं।

Warranty & Service Center

Refrigerator खरीदने के समय ये एक बात बहुत आवश्यक है। हम कोई भी वस्तु खरीदने से पहले ये तो देखते हैं कि उस पर warranty कितनी है। पर हम अक्सर ये पता करना भूल जाते हैं कि इस Product का service center आपके आस पास है कि नहीं।

कहीं ऐसा तो नहीं कि सर्विस सेंटर दूर है और आपके refrigerator मे कोई प्रोब्लेम आने के बाद वह कितनी जल्दी resolve किया जाता है।

Other Features

इन सारे technical features के अलावा भी refrigerators को मे बहुत से Non-Technical features भी होते हैं। ये features व्यक्ति विशेष के लिए अलग-अलग हो सकता है।

इसके उदाहरण है — जैसे उसका रंग, उसपर बनी हुई graphiti, doors के lock etc.

Conclusion

आज हम लोगों ने देखा कि एक refrigerator को खरीदने से पहले हमें क्या-क्या बातें चेक करनी चाहिए। कौन-कौन से बिन्दु ध्यान देने योग्य हैं।

हमने देखा कि refrigerator खरीदने से पहले उसकी capacity पता करनी चाहिए कि हमारी फॅमिली के लिए कौन सी fridge सही रहेगी। इसके अलावा हमने जाना कि कौन सी star rating वाली fridge खरीदनी चाहिए।

उम्मीद करता हूँ आपको refrigerator खरीदने से पहले के सारे ज़रूरी बातें पता चल गयी है।

[/et_pb_text][/et_pb_column]
[/et_pb_row]
[/et_pb_section]

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *